Header Ads Widget

Responsive Advertisement

महिलाओं के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला; बजट में हुआ ऐलान

नई दिल्ली- मध्य प्रदेश में तत्कालीन शिवराज सिंह चौहान सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना शुरू की थी. उसके माध्यम से महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये दिये जा रहे हैं. अब दिल्ली सरकार ने भी बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की है. दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को विधानसभा में अपने करियर का 10वां बजट पेश किया। उन्होंने राजधानी दिल्ली के लिए 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली की आबादी देश की कुल आबादी का 1.55 फीसदी है.

वित्त मंत्री ने कहा कि अगर दिल्ली की आबादी देश की आबादी का 1.55 फीसदी है तो देश की जीडीपी में दिल्ली का योगदान दोगुने से भी ज्यादा है. उन्होंने यह भी कहा कि साल 2023-24 में देश की औसत जीडीपी में दिल्ली का योगदान 3.89 फीसदी है. उन्होंने दिल्ली में महिलाओं के लिए 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान' योजना शुरू करने की भी घोषणा की।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए आतिशी ने कहा कि हम 2013 में राजनीति में आये. उस समय लोगों का लोकतंत्र से भरोसा उठ गया था. नेता आते-जाते रहते थे. सरकार आ रही थी और जा रही थी. लेकिन, लोगों के जीवन में कोई सुधार नहीं हुआ. गृहणियों का पैसा महीने की 25 तारीख को ख़त्म हो जाता था। कई लोगों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी सोना और आभूषण गिरवी रखने पड़ते हैं। इससे आम आदमी का चुनाव और सरकार से विश्वास उठ गया। हालाँकि, अरविंद केजरीवाल आशा की एक नई किरण बनकर आए। हमने ईमानदारी और सच्चाई पर विश्वास करते हुए सरकार बनाई।

दिल्ली के बजट में अहम

केजरीवाल सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की है. इसके मुताबिक 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.

दिल्ली सरकार ने इस साल के बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

यहां की केजरीवाल सरकार ने शिक्षा क्षेत्र का बजट दोगुना कर दिया है. पहले दिल्ली का शिक्षा बजट 6554 करोड़ रुपये था. अब दिल्ली सरकार ने 2024-25 में शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,396 करोड़ का बजट पेश किया है.

दिल्ली सरकार ने बजट में स्वास्थ्य विभाग के लिए 8685 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

Post a Comment

0 Comments